23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (2024)

एक्सप्लोरर

लाइव टीवीवीडियोशॉर्ट वीडियोवेब स्टोरीजफोटो गैलरीपॉडकास्ट्सगेम्समूवी रिव्यूओपिनियन

यूजफुल

पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर पिन कोड फाइंडर कम्पैटिबिलिटी कैलकुलेटर कार लोन EMI कैलकुलेटर बीएमआई कैलकुलेटर होम लोन EMI कैलकुलेटर एज कैलकुलेटर एजुकेशन लोन EMI कैलकुलेटर

Advertisem*nt

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (1)

होमन्यूज़इंडियाRepublic Day Parade: 23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास

Republic Day Parade 2023: तमाम राज्य 74वें गणतंत्र दिवस परेड में अपनी झांकियों को खास बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश की झांकी सबसे ज्यादा खास होने वाली है.

By : अहमद बिलाल, एबीपी न्यूज़|Updated at : 22 Jan 2023 05:01 PM (IST)

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (2)

गणतंत्र दिवस परेड में दिखेंगी 23 झांकियां (Image Source: PTI)

74th Republic Day Parade 2023: इस बार 74वें गणतंत्र दिवस की परेड खास होने वाली है. गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां देखने को मिलेंगी. बड़ी बात यह है कि सभी झांकियों की थीम भी अलग-अलग होगी. इसमें से ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण को लेकर होगी. इनमें 17 झांकियां देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी जबकि छह अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों की होंगी.

हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली की झांकी अबकी बार परेड में नहीं होगी. इस साल गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली झांकियों को लेकर दिल्ली स्थित नेशनल थिएटर में प्रीव्यू भी किया गया. एबीपी न्यूज से बातचीत करते हुए डिफेंस के पीआरओ नंपीबोउ मरिणमई ने इस बार होने वाली परेड को लेकर कई जानकारियां दीं.

बेहद खास होगी यूपी की झांकी की झलक

कर्तव्य पथ पर निकलने वाली इन झांकियों में देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश ने अंतिम दौर में जगह बनाई है. परेड के दौरान निकलने वाली झांकियों में यूपी की झांकी की झलक बेहद खास होने वाली है. इस बार झांकी की थीम अयोध्या का भव्य दीपोत्सव है, बीते तीन वर्षों में यह दूसरा मौका है जब यूपी की थीम रामनगरी अयोध्या है. यूपी सूचना विभाग के सेक्शन ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि उनकी झांकी की थीम दीपोत्सव है.

उत्तराखंड ने भी तैयार की है खूबसूरत झांकी

यूपी के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तराखंड ने भी गणतंत्र दिवस की परेड के लिए खूबसूरत झांकी तैयार की है. उत्तराखंड की झांकी की थीम मानसखंड है. तीन भागों में बंटी इस झांकी का हर हिस्सा उत्तराखंड की विरासत को दर्शाता है. उत्तराखंड सूचना विभाग के नोडल अधिकारी केएस चौहान ने बताया कि उनकी झांकी की थीम मानसखंड है. इसमें दुनिया भर में मशहूर कॉर्बेट नेशनल पार्क में घूमते हुए बारहसिंगा और विभिन्न पक्षियों को दिखाया गया है.

गुजरात की झांकी को लीड करेंगे पीएम मोदी के भाई

परेड में गुजरात भी अपनी झांकी प्रस्तुत करेगा और इसको लीड करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई पंकज मोदी. गुजरात की झांकी की खासियत बताते हुए पंकज मोदी ने एबीपी न्यूज से कहा कि गुजरात एक ऐसा राज्य है जो देश और दुनिया को एक नई दिशा देता है. इस बार की झांकी में भी नई दिशा और प्रेरणा देने का प्रयास है. गुजरात में एक मोटेरा गांव है जहां सौर ऊर्जा से 24 घंटे बिजली पैदा होती है.

जम्मू-कश्मीर अपनी परेड में दिखाएगा नया कश्मीर

जम्मू-कश्मीर की झांकी का थीम है, तीर्थयात्रियों और पर्यटन क्षमता की पृष्ठभूमि में नया जम्मू कश्मीर. झांकी में एक जंगल को दिखाया गया है जिसमें तेंदुआ, कश्मीरी बारहसिंघा और तीतर हैं, जबकि बीच के हिस्से में ट्यूलिप गार्डन और लैवेंडर की खेती और उस पर काम कर रही महिलाओं को दिखाया गया है. झांकी के बीच के हिस्से में मिट्टी के घरों को दिखाया गया है, जो कि पर्यटकों को मौसम के अनुकूल रहने के लिए प्रचारित किया गया है.

नारी शक्ति होगी ज्यादातर झांकियों की थीम

इस बार की ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण है. महाराष्ट्र की झांकी की भी थीम नारी शक्ति ही है. इसके अलावा साढ़े तीन शक्ति पीठ की थीम पर भी महाराष्ट्र की झांकी को सजाया गया है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर की अंबाबाई, तुलजापुर की आई भवानी, माहूर की रेणुका माता पूर्ण शक्ति पीठ हैं जबकि वणी की सप्तशृंगी को आधा शक्ति पीठ माना जाता है. इस बार दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में बंगाल की झांकी को भी शामिल किया गया है.

झांकी चयन को लेकर राज्य और केंद्र में टकराव

पिछले कुछ सालों से झांकी के चयन को लेकर राज्य और केंद्र में टकराव होता रहा है. 2022 में पश्चिम बंगाल की तरफ से प्रस्तावित नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित झांकी का चयन नहीं किया गया था. इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नाराजगी जाहिर कर पीएम मोदी को खत भी लिखा था. राज्यों के अलावा इस बार विभिन्न सरकारी मंत्रालयों की ओर 6 झांकियां परेड में हिस्सा लेंगी.

पहली बार परेड का हिस्सा होगी एनसीबी

पहली बार एनसीबी गणतंत्र दिवस की झांकी में हिस्सा ले रही है. परेड की थीम है नशा मुक्त भारत. ये झांकी भारत को नशा मुक्त भारत बनाने के संकल्प को दर्शाती है. ये झांकी ड्रग्स के खिलाफ भारतवर्ष के सशक्त संकल्प को प्रदर्शित करेगी. साथ ही झांकी के दोनों तरफ देश के अलग-अलग राज्यों के लोगों को वृक्ष के खिलाफ संकल्प लेते हुए दिखाया गया है. झांकी के निचले हिस्से में दो हाथों को मिलाकर नशे के खिलाफ सबकी सहभागिता और एकजुटता को भी दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें:'कुरान को लेकर कोई कुछ नहीं बोलता क्योंकि...', रामचरितमानस पर दिए बयान पर गिरिराज सिंह का पलटवार

Published at : 22 Jan 2023 05:01 PM (IST)

Tags :

Republic Day Republic Day Parade 2023

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें ABP News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, न्यूज़ और खेल जगत, से जुड़ी ख़बरें

और देखें

Advertisem*nt

ट्रेडिंग न्यूज

#Buddha Purnima 2024#Shani Jayanti#Ebrahim Raisi#Swati Maliwal# Lok Sabha Election 2024#PM Modi#Rahul Gandhi#Kal Ka Rashifal#IPL 2024#Panchayat Season 3#T20 World Cup 2024#Arvind Kejriwal#BJP#Congress#AAP#Delhi

Advertisem*nt

25°C

New Delhi

Rain: 100mm

Humidity: 97%

Wind: WNW 47km/h

Advertisem*nt

टॉप हेडलाइंस

इंडिया नौतपा से पहले ही गर्मी दिखाएगी तेवर, जानें दिन में बाहर निकलने को लेकर क्या है IMD का अलर्ट इंडिया 'अपनी बेटी की शादी ऐसे व्यक्ति से नहीं करूंगा, जिसकी हों चार पत्नियां', हिमंत बिस्व सरमा ने क्यों कही ये बात? इंडिया Exclusive: अगर बन गई I.N.D.I.A सरकार तो कौन बनेगा प्रधानमंत्री? सचिन पायलट ने दिया इस सवाल का जवाब बॉलीवुड एक से बढ़कर एक स्टाइलिश ब्लाउज पहनती हैं जाह्नवी कपूर!

Advertisem*nt

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (8)

for smartphones
and tablets

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (9) 23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (10)

वीडियोज

फोटो गैलरी

इंडिया 5 Photos 270 से कम नहीं 370 तो बिल्कुल नहीं... प्रशांत किशोर ने बता दिया बीजेपी को मिल रही हैं कितनी सीटें
इंडिया 7 Photos 'आपका सपना पूरा करना मेरी जिम्मेदारी', कांग्रेस नेताओं ने राजीव गांधी को भावुक मन से किया याद
इंडिया 9 Photos सोनिया के घरवाले नहीं थे राजी, पिता ने शादी के लिए राजीव गांधी के सामने रखी थी ये शर्त

ट्रेडिंग ओपीनियन

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (24)

तहसीन मुनव्वरपूर्व वरिष्ठ संपादक, न्यूज 18 (उर्दू)

ईरान में रईसी के बाद बड़ा शून्य, अधिकतम कट्टरता झेल चुके ईरान में अब उदारवादी निजाम की है जरूरत

Opinion

23 झांकियां, अलग-अलग थीम, जानें यूपी से कश्मीर तक 74वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या होगा खास (2024)

FAQs

गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी का विषय क्या था? ›

वैसे गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही. अयोध्या के राम मंदिर की थीम पर बनी इस झांकी में पांच साल के रामलला को हाथों में धनुष लिए दर्शाया गया. झांकी पर ऋषि-मुनियों के साथ सनातन परंपरा का अद्भुत नजारा देखने को मिला.

भारत का 74 वां गणतंत्र दिवस कब है? ›

गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को भारत के नागरिकों द्वारा बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में चिह्नित किया गया है। इस साल, भारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (गणतंत्र दिवस) मना रहा है।

26 जनवरी 1958 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि कौन थे? ›

गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि
वर्षपद और मुख्य अतिथि का नामसम्बंधित देश
1958मार्शल ये जियानयिंगचीन
1957
1956
1955गर्वनर जनरल, मलिक गुलाम मोहम्मदपाकिस्तान
73 more rows

गणतंत्र दिवस की परेड में कौन कौन भाग लेता है? ›

सबसे बड़ा गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी को देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर होता है जिसे अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाता है. भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना सभी इस दिन हर साल आयोजित होने वाली भव्य गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेते हैं.

गणतंत्र दिवस 2024 के लिए सबसे अच्छी झांकी कौन सी है? ›

75वें गणतंत्र दिवस परेड 2024 के दौरान ओडिशा को सर्वश्रेष्ठ झांकी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रदर्शित झांकियों में ओडिशा को प्रथम पुरस्कार मिला है।

75वें गणतंत्र दिवस की थीम क्या होगी? ›

75वें गणतंत्र दिवस 2024 की थीम हैं: 'विकसित भारत' और 'भारत – लोकतंत्र की मातृका'। इन विषयों को माननीय प्रधान मंत्री जी के विचारों के अनुरूप चुना गया है कि 'भारत वास्तव में लोकतंत्र की जननी है'।

गणतंत्र दिवस 2024 की थीम क्या है? ›

गणतंत्र दिवस 2024: इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और 'भारत: लोकतंत्र की मातृका' है, जो भारत की आकांक्षाओं और लोकतंत्र के पोषक के रूप में उसकी भूमिका का प्रतीक है।

भारत में प्रथम गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि किस देश के राष्ट्रपति थे? ›

26 जनवरी 1950 को, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो भारत के पहले गणतंत्र दिवस परेड के पहले मुख्य अतिथि थे।

उर्दू में गणतंत्र दिवस को क्या कहते हैं? ›

आइए पढ़ते जम्हूरियत के पर लिखे गए उर्दू शायरों के 10 शेर. Republic Day 2024: हर साल 26 जनवरी (26 January) को हमारे देश में यौम-ए-जम्हूरिया (गणतंत्र दिवस) मनाया जाता है.

26 जनवरी को कितने बजे झंडा फहराया जाता है? ›

उपरोक्त विषय पर मुझे यह कहने का निर्देश हुआ है कि पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी 'गणतंत्र दिवस' समारोह 26 जनवरी, 2024 को गौरवपूर्ण ढंग से आयोजित करने तथा राज्य के विभिन्न स्थानों पर प्रातः 10:00 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्णय लिया गया है ।

सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल का पुरस्कार किस दल को मिला? ›

दिल्ली पुलिस को 'जज च्वाइस श्रेणी' में 'बेस्ट मार्चिंग कंटिजेंट' ट्रॉफी मिली, जबकि सीआरपीएफ ने 'पॉपुलर चॉइस श्रेणी' में शीर्ष स्थान हासिल किया। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट द्वारा प्रदान किए गए पुरस्कारों में 30 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान असाधारण प्रदर्शन को मान्यता दी गई।

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2024 को मुख्य अतिथि कौन थे? ›

इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Chief Guest French President Emmanuel Macron) 75वें गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि बनकर भारत आए हैं. भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर आए मुख्‍य अ‍तिथि का विशेष स्‍वागत-सत्‍कार किया जाता है.

भारत में 2024 में किस राज्य की झांकी ने सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार जीता? ›

प्रथम - ओडिशा (विक्सित भारत में महिला सशक्तिकरण)। दूसरा - गुजरात (धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक)।

गणतंत्र दिवस 2024 भारत में कितनी झांकियां हैं? ›

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस 2024 परेड में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 25 झांकियां प्रदर्शित की गईं, जो शिक्षा, सशक्तिकरण, कला और खेल उपलब्धियों के विविध विषयों पर प्रकाश डालती हैं।

गणतंत्र दिवस की बधाई कैसे दें? ›

  1. Republic Day Messages, Quotes, SMS, Wishes: 26 जनवरी को देशभर में गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. ...
  2. > वतन हमारा ऐसे ना छोड़ पाए कोई, ...
  3. > मुझे ना तन चाहिए, ना धन चाहिए ...
  4. >हर एक दिल में हिंदुस्तान है ...
  5. >जिन्होंने देश के लिए दिया प्राणों का बलिदान ...
  6. >आओ झुककर सलाम करें उन्हें, ...
  7. >दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फ़त
Jan 26, 2024

झांकी गणतंत्र दिवस क्या है? ›

हर साल 26 जनवरी को आयोजित गणतंत्र दिवस परेड एक भव्य नजारा है जो भारत की सांस्कृतिक और सैन्य विविधता को प्रदर्शित करता है । परेड की सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की झांकियों का प्रदर्शन है।

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Patricia Veum II

Last Updated:

Views: 6692

Rating: 4.3 / 5 (44 voted)

Reviews: 83% of readers found this page helpful

Author information

Name: Patricia Veum II

Birthday: 1994-12-16

Address: 2064 Little Summit, Goldieton, MS 97651-0862

Phone: +6873952696715

Job: Principal Officer

Hobby: Rafting, Cabaret, Candle making, Jigsaw puzzles, Inline skating, Magic, Graffiti

Introduction: My name is Patricia Veum II, I am a vast, combative, smiling, famous, inexpensive, zealous, sparkling person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.